Xiaomi Mi Pay भारत में लॉन्च, Google Pay को मिलेगी टक्कर

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा करने के बाद अब चीनी कंपनी शाओमी ने भारत में Mi Pay लॉन्च कर दिया है. Mi Pay यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित सर्विस है और इसे कंपनी ने MIUI में इंटिग्रेट किया गया है. चीन में कंपनी ने 2016 में पेमेंट सर्विस लॉन्च की थी.

Mi Pay फिलहाल बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है और कंपनी इसे पहले टेस्ट करना चाहती है. जाहिए है इससे गूगल पे और दूसरे पेमेंट ऐप्स को टक्कर मिलेगी, क्योंकि भारत में शाओमी का यूजरबेस काफी है. इस पेमेंट सर्विस के लिए शाओमी ने भारत में आईसीआईसीआई बैंक और PayU सहित दूसरे फिनांशियल इंस्टिट्यूशन्स के साथ पार्टनर्शिप की है.

शाओमी ने कहा है, ‘अपनी लेटेस्ट इंटरनेट सर्विस के लिए बीटा यूजर्स को इन्वाइट किया जा रहा है. Mi Pay एक क्रांतिकारी पेमेंट सर्विस प्लेटफॉर्म है जिसे आईसीआईसीआई बैंक और PayU के सपोर्ट के साथ भारत में शुरू किया जा रहा है’

Mi Pay गूगल प्ले की तरह ही काम करता है और यूजर्स इससे मोबाइल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. Mi Pay के जरिए यूजर्स बिल पेमेंट कर सकते हैं जिनमें फोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी और वॉटर बिल होंगे. इससे फोन भी रिचार्ज कर सकते हैं, डीटीएच रिचार्ज कर सकते हैं.

Mi Pay के तहत यूजर्स UPI से पेमेंट कर सकते हैं. खास बात ये है कि चुनिंदा डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट किया जा सकेगा. कंपनी के मुताबिक Mi Pay से यूजर्स डेबिट, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे.

शाओमी ने कहा है कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से Mi Pay ऐप को अप्रूवल मिल गया है और फिलहाल ये लार्ज ग्रुप के लिए है इसलिए बीटा टेस्टिंग लाइव है. जल्द ही यह सर्विस सभी MIUI यूजर्स को मिलेगी.

इस सर्विस को अभी यूज करना चाहते हैं तो ये करें

सबसे पहले आपको MIUI ग्लोबल बीटा रैम का हिस्सा बनना होगा. इशके बाद आप Mi Pay बीटा टेस्टिंग के लिए साइन अप करेंगे जिसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर तक है. अब आपके फोन में Mi Pay आ गया है तो इसे ओपन कर सकते हैं. बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना है मोबाइल नंबर दर्ज करना है और वेरिफिकेशन कराना है.

अकाली दल के नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने हनुमान की जाति के बारे में बातचीत करते हुए कहा, 'हम किसी भी जाति के बारे में विश्वास नहीं करते हैं. हम सिख कम्युनिटी से जुड़े हैं. गुरु गोविंद सिंह ने एक बात कही थी कि सिख धर्म सब जात-पात से ऊपर हैं. उन्होंने एक ही बर्तन में सबको खाना खिलाया और एक ही जगह पर बैठाया. कौन किस जाति का है और किस धर्म का है, हम इस पर विश्वास नहीं रखते हैं. फिर चाहे हनुमान हों या कोई और. सिख धर्म ही ऐसा है, जो जाति से ऊपर उठकर बात करता है.

रामगोपाल बोले- हनुमान की जाति बताने वाले मूर्ख

समाजवादी पार्टी नेता प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने कहा कि जो हनुमान की जाति के बारे में बताते हैं, वो मुर्ख हैं. जिनको सारे लोग मानते हैं, उनको जाति के बांटने की जो लोग कोशिश कर रहे हैं, उनसे बड़ा मूर्ख, धूर्त और उद्दंड कोई हो ही नहीं सकता है.

Comments

Popular Posts